बवासीर के घरेलू उपचार के साथ घरेलू उपाय | home remedies for hemorrhoids

परिचय

जिसे बवासीर कहा जाता है, दरअसल वह आपके मलाशय में सूजन और सूजन वाली नसें होती हैं। जब आप बाथरूम जाते हैं तो इन नसों में हद से ज्यादा दर्द हो सकता है और दर्द के साथ – साथ रक्तस्राव, खुजली या दर्द एक साथ हो सकते हैं। हालांकि बवासीर का कोई स्थायी इलाज नहीं है, लेकिन आप अपनी जीवन शैली मे बदलाव करके और नीचे बताए गए कई घरेलू उपचार, जो सूजन को कम करके इसके लक्षणों को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। को अपना कर बवासीर से बड़ी आसानी से छुटकारा पा सकते हैं, तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलु उपायों के बारे में…

बवासीर के घरेलू उपचार के साथ घरेलू उपाय home remedies for hemorrhoids

विची शावर


विची शावर एक सदियों पुराना उपाय है जो बवासीर को ठीक करने में मदद करता है। उपचार में शौचालय पर बैठना और शॉवर के पानी से सूजन वाली नसों की मालिश करना शामिल है। यह एक बहुत ही सरल और आसान इलाज है जिसे आप कहीं भी कर सकते हैं। यदि एक गर्म सेक लगाने के बाद किया जाए तो विची शावर विशेष रूप से प्रभावी होता है। आप खुजली और सूजन से राहत पाने के लिए आप बर्फ के टुकड़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बवासीर के लिए दही


दही सूजन वाले बवासीर को ठीक करने और शांत करने में मदद कर सकता है। यह प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है जो पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है। पेस्ट बनाने के लिए इसे पानी के साथ मिलाकर कंप्रेस के रूप में लगाया जा सकता है। इसे धोने से पहले 15-20 मिनट तक बैठने दें। आप एलोवेरा जेल के साथ दही भी मिला सकते हैं और इसे प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं।

अलसी और सरसों का तेल


बवासीर के इलाज के लिए कई भारतीय उपचार परंपराओं में इन दो सामग्रियों का उपयोग आज भी बहुत किया जाता है। आप एक चम्मच सरसों के तेल में दो बड़े चम्मच अलसी को मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं और करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। आप दोनों सामग्रियों को पानी के साथ भी मिला सकते हैं और एक सेक के रूप में लगा सकते हैं।

home remedies for hemorrhoids

पाइल्स के लिए प्याज का रस


प्याज बवासीर के कारण होने वाली सूजन और सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है। इसे पानी में मिलाकर कंप्रेस के रूप में लगाया जा सकता है। बवासीर के दर्द और सूजन को कम करने के लिए आप प्याज का रस पी भी सकते हैं।

बवासीर के लिए अदरक और लहसुन का पेस्ट


ये दो मसाले न केवल बवासीर के इलाज के लिए बल्कि सर्दी और फ्लू के इलाज के लिए भी बेहतरीन माने जाते हैं। आप दोनों मसालों के दो बड़े चम्मच शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे प्रभावी जगह पर 10 मिनट तक लगा रहने दें। आप उसी सामग्री को पानी के साथ भी मिला सकते हैं और इसे एक सेक के रूप में लगा सकते हैं।

बेकिंग सोडा और नींबू का मिश्रण


बेकिंग सोडा और नींबू का रस एक और वर्षों पुराना उपाय है जिसका उपयोग बवासीर के इलाज के लिए किया जाता रहा है। आप दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं। इसे 10 मिनट तक पड़ा रहने दें और फिर इसे बवासीर पर लगाएं। आप प्रभावित क्षेत्र पर एक ताजा नींबू का छिलका भी लगा सकते हैं।

निष्कर्ष


पाइल्स एक आम समस्या है जिसका इलाज घरेलू उपचार से किया जा सकता है। बवासीर के कारण होने वाली सूजन और दर्द को कम करने के लिए विची शॉवर, अदरक और लहसुन का पेस्ट, प्याज का रस, अलसी और सरसों का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है। खुजली के इलाज के लिए दही, बेकिंग सोडा, नींबू, अदरक और लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये उपाय बहुत ही सरल और उपयोग में आसान हैं। तो अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको भी इन उपायों को आजमाना चाहिए।

विशेष नोट –

अगर आप यह घरेलू उपाय करके देख चुके हैं और फिर भी आपको आराम नहीं आ रहा है तो इसका मतलब आपको एक आयुर्वेदिक चिकित्सक की जरूरत है। आप इसका इलाज हमारे क्लीनिक से भी ले सकते हैं। अनंत क्लीनिक के प्रसिद्ध पाइल्स स्पेशलिस्ट आयुर्वेदिक चिकित्सक को सभी तरह की बवासीर का इलाज करने में महारत हासिल है। तो आज ही अपनी अपॉइंटमेंट बुक करें और बवासीर से हमेशा के लिए छुटकारा पाएं।

Book Your Appointment Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Chat With Specialist

Click to chat on WhatsApp

× Chat
Enable Notifications for updates & New Posts etc.