स्वप्नदोष क्या है? इसके कारण | लक्षण और घरेलू उपचार | What is nightfall? Its causes | symptoms and home remedies

स्वप्नदोष क्या है?

स्वप्नदोष मुख्य रूप से युवावस्था में होने वाली बीमारी है इसमें पुरुष की मर्जी के बिना रात को सोते समय सपने में किसी स्त्री के साथ संभोग अवस्था मैं खुद को देखना या स्वपन में अन्य किसी भी प्रकार से सेक्शुअल विचार आने के कारण या अन्य किसी शारीरिक व्याधि के कारण खुद ब खुद अपने आप वीर्य का सखलन हो जाता है इस तरह से हुए वीर्यपात को स्वपनदोष कहते हैं।

अनहैल्दी लाइफ स्टाइल, ब्लू फिल्मों की लत, खान – पान की गलत आदतों और अत्यधिक हस्तमैथुन की आदत के कारण नौजवानों को कम उम्र में ही स्वप्नदोष यानी नाइट फॉल की समस्या होने लगती है ।

स्वप्नदोष में व्यक्ति को सोते समय अनैच्छिक ऑर्गेज्म होता है जोकि सपने में यौन सबंध बनाने और अत्यधिक उत्तेजना के कारण होता है जिसके कारण व्यक्ति का खुद ब खुद वीर्य स्खलन हो जाता है ।

बहुत से लोग इस स्थिति को एक सेक्सुअल डिसऑर्डर ( sexual disorders ) यानी यौन रोग की तरह देखते हैं जबकि कुछ लोग स्वप्नदोष को बिल्कुल सामान्य प्रक्रिया मानते हैं ।

यहाँ तक की कुछ हैल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है की स्वप्नदोष होना एक स्वस्थ व्यक्ति की निशानी है लेकिन आयुर्वेद के अनुसार जाग्रित या नींद में किसी भी हालत में वीर्यपात सेहत के लिए नुकसानदायक होता है खैर हम इस बहस में बिल्कुल नही जाएगे की स्वप्नदोष नॉर्मल है या असामान्य

लेकिन आम मत है की हफ्ते में 1-2 बार स्वप्नदोष होना पुरी तरह सामान्य हैं लेकिन अगर आप फिर भी इसको रोकना चहाते हैं तो कुछ घरेलू उपाय व लाइफस्टाइल से जुड़ी टिप्स को Follow कर के इससे छुटकारा पा सकते हैं ।

यह भी पढ़ें – पुरुषों में इच्छाशक्ति की कमी के कारण लक्षण ओर उपचार।

तो प्रिय मित्रों ! इस आर्टिकल में हम आपको स्वप्नदोष के कारण, और इसके घरेलू उपचार के बारे में बताएगे तो आइये लेख शुरू करते हैं –

स्वप्नदोष के लक्षण – nightfall symptoms in hindi

नीचे आपको स्वप्नदोष के कुछ लक्षणों ( nightfall symptoms in hindi ) के बारे में बताया जा रहा है –

स्वप्नदोष क्या है? इसके कारण | लक्षण और घरेलू उपचार | What is nightfall? Its causes | symptoms and home remedies
nightfall symptoms and home remedies
  1. सेक्स से सम्बन्धित सपना – स्वप्नदोष की समस्या से ग्रसित व्यक्ति को अक्सर रात के अंतिम पहर में गंदे सपने आते हैं जिसमें वे किसी स्त्री के साथ खुदको यौन क्रिया ( Sexual activity ) करते हुए देखता है जिससे शरीर में उत्तेजना पैदा होने लगती है और व्यक्ति का सोते समय ही वीर्य स्खलन हो जाता है ।
  2. कपडों पर गोल -गोल निशान/धब्बे – जिन लोगों को पहली बार स्वप्नदोष होता है उनको पता ही नही चलता की उन्हे यह समस्या है । ऐसे व्यक्तियों को अक्सर इस समस्या का तभी आभास होता है जब वह अपने अंडर वेयर पर वीर्य का निशान/धब्बे देखते हैं ।
  3. थकान महसूस होना – ये लगभग हर युवा का अनुभव है की जब उन्हे पहली बार स्वप्नदोष की समस्या होना शुरू होती है तो उनको थकान व कमजोरी के साथ नींद आने की समस्या होती है । बार-बार स्वप्नदोष होने पर व्यक्ति अपने शरीरिक ताकत में कमी ( Weakness ) को महसूस करता है ।
  4. नींद में दिक्कत – अधिकतर मामलों में स्वप्नदोष होने के बाद व्यक्ति की नींद खुल जाती है और थोड़ी असहजता के कारण उसको सोने में भी दिक्कत होती है ।
  5. पेशाब में जलन – ज्यादा वीर्य के स्खलित होने के कारण व्यक्ति को पेशाब करने के दौरान या बाद में हल्की – हल्की जलन का भी अनुभव होता है ।
  6. ध्यान व एकाग्रता में कमी होना।
  7. गर्दन और पैरों में हल्का दर्द व झुनझुनी का अनुभव होना ।

स्वप्नदोष के कारण – nightfall causes in hindi

So friends इस भाग में हम आपको बताएगे स्वप्नदोष क्यो होता है या स्वप्नदोष के कारण ( nightfall causes in hindi ) क्या हैं ?

यह भी पढ़ें – स्वप्नदोष के लिए कुक्कुटाण्डत्वक् भस्म के फायदे नुकसान और सेवन विधि।

  1. यौन शिक्षा का अभाव :- आज 21 वीं सदी के इस दौर में जहाँ हम विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं। उसके बावजूद हमारे देश में यौन शिक्षा का अभाव है, ना ही स्कूलों में यौन शिक्षा दी जाती है और ना ही अभिभावक अपने बच्चों को यौन शिक्षा के बारे में कुछ बताते हैं जिसका नतीजा बच्चे युवावस्था आने से पहले ही गलत संगत में पड़ जाते हैं, जिसके चलते बच्चे कई तरह के यौन रोगों का शिकार हो जाते हैं जिनमें से एक नाइट्फॉल (स्वपनदोष) का होना भी है।
  2. ज्यादा ब्लू फिल्म देखना :- कई हाल ही की रीपोर्टों में सामने आया है की भारत पोर्न विडियोस देखने वाला दुनिया का तीसरा सबसे बडा देश है । जिससे इसका अंदाजा लगाना मुश्किल नही है की नौजवानों में ये गंदी आदत ना केवल आम है बल्कि दिनों – दिन बढ़ भी रही है, पोर्न विडियोस देखने से व्यक्ति में यौन उत्सुकता व उत्तेजना काफी तीव्र हो जाती है जोकि आमतौर पर शांत ना होने पर रात में स्वप्नदोष के रूप में बहार आ जाती है।
  3. अत्यधिक हस्तमैथुन :- आज कल के बच्चे यौन अवस्था मे प्रवेश करते ही हस्तमैथुन करना शुरू कर देते हैं और फिर लंबे समय तक हस्तमैथुन करते करते ऐसा करना उनकी कमजोरी (आदत ) बन जाती है। नतीजा यह होता है कि उनके लिंग की नसें भी कमजोर हो जाती हैं जिसके कारण वीर्य को रोककर रखने की शक्ति पर प्रभाव पड़ता है जिसके कारण उन्हे स्वपनदोष की समस्या का सामना करना पड़ता है।
  1. टाइट कपडे :- सोते समय हमेशा हल्के व आरामदायक कपडे पहनने की सलाह दी जाती है लेकिन कुछ टीनऐजर्स अत्यधिक टाइम पजामा या अंडरवेयर पहनते हैं जिसके कारण जननांग उत्तेजित हो जाता है और आखिर में स्वप्नदोष ( wet dreams ) हो जाता है ।

तो दोस्तों ऊपर हमने आपको बताया की स्वप्नदोष क्यों होता है या स्वप्नदोष होने के कारण ( Swapandosh ke karan ) क्या हैं ।

अब हम आपको बताएंगे स्वप्नदोष कैसे रोकें ( how to stop nightfall in hindi ) या स्वप्नदोष को रोकने के घरेलू उपाय क्या हैं ?

स्वप्नदोष रोकने के घरेलू उपाय ( swapandosh rokne ke gharelu upay )

यह भी पढ़ें – रसौली के लिए आयुर्वेदिक उपचार क्या है?

  1. लौकी है नाइटफॉल का धरेलू उपचार

लौकी की तासीर ठंडी होती है जोकि आपकी Body तथा आंतरिक प्रणाली को शीतलता प्रदान करती है जिससे Nightfall होने की दर कम होती है ।

ज्यादातर आयुर्वेदिक चिकित्सकों का मानना है की Wet dreams शरीर में पैदा हुई अत्यधिक गर्मी के कारण भी होता है जिसको लौकी कम करती है। आप दो प्रकार से लौकी का सेवन कर सकते हैं पहला तरीका है की आप लौकी के जूस का सेवन सुबह खाली पेट करें या फिर दूसरा तरीका है की आप इसके जूस को तिल के तेल में मिला कर पूरे शरीर पर मालिश करवाएं

  1. अश्वगंधा व शतावरी का सेवन करें-

स्वप्नदोष पतले वीर्य के कारण भी होता है इस समस्या में अश्वगंधा व शतावरी काफी उपयोगी हो सकते हैं । अश्वगंधा और शतावरी के उपयोग से वीर्य गाढ़ा होता है और लिंग की नसों की कमजोरी भी दूर होती है जिससे स्वप्नदोष कम होना शुरू हो जाता है ।

यह भी पढ़ें – शीघ्रपतन क्या है ? इसके लक्षण और घरेलु उपचार

  1. केला और दूध-

सुबह 2 केला खाने के बाद 250 ग्राम दूध का सेवन करेँ इससे आपके शरीर में बल बढ़ेगा और शरीरिक कमजोरी तथा थकान जैसी समस्याएं खत्म होगी साथ ही वीर्य दुर्बलता दूर होकर आपको स्वपनदोष की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा ।

  1. तुलसी की जड़-

तुलसी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने से लेकर विभिन्न यौन रोगो में कारगर मानी जाती है यदि आप तुलसी की जड़ को पीस कर इसका पानी के साथ सेवन करते हैं तो आपको जल्द ही इस समस्या से निजात मिल जाएगी ।

  1. आंवला-

स्वप्नदोष की समस्या में आंवले का उपयोग काफी लाभकारी माना जाता है। ये शारीरिक बल को बढ़ाने के साथ वीर्य विकारों को भी दूर करता है ।

  1. धनिया व मिश्री-

पीसा हुआ धनिया और मिश्री पाउडर को मिक्स कर के ठंडे पानी के साथ सेवन करने से भी स्वप्नदोष (नाइटफॉल) से छुटकारा मिलता है ।

यह भी पढ़ें – बवासीर के घरेलू उपचार के साथ घरेलू उपाय

  1. जामुन की गुठली-

कई सारी औषधिय गुणों से भरपूर जामुन स्वप्नदोष में भी लाभकारी है यदि आप जामुन की गुठली के पाउडर का 2 हफ्तों तक सेवन करते हैं तो इस समस्या से आपको काफी हद तक मुक्ति मिल जाएगी ।

  1. त्रिफला और शहद-

त्रिफला का इस्तेमाल कई बिमारीयों के उपचार में किया जाता है लेकिन यह यौन समस्याओं के उपचार में भी काफि कारगर है अगर आप त्रिफला चूर्ण को शहद के साथ लेते हैं तो इससे स्वप्नदोष की समस्या कुछ ही हफ्तों में खत्म हो जाएगी ।

  1. बरगद का दूध-

बरगद का दूध भी स्वप्नदोष का एक कारगर आयुर्वेदिक उपाय है यदि आप बरगद के दूध की दो बूँदों को बताशों में डाल कर रोजाना (Regularly) कुछ समय तक लेते हैं तो कुछ ही समय में ये समस्या दूर हो जाएगी ।

स्वपनदोष का इलाज कहां से करवाएं

अगर आप भी स्वपनदोष की समस्या से परेशान हैं और सभी तरह के घरेलू उपाय करके देख चुके हैं और बहुत जगह से दवाई खाने के बाद भी आपकी स्वपनदोष की समस्या ठीक नहीं हो रही है तो अनंत क्लीनिक पर आयें ओर यहाँ के प्रसिद्ध सेक्सोलॉजिस्ट से अपना इलाज कराएं। अनंत क्लीनिक के प्रसिद्ध सेक्सोलॉजिस्ट को स्वप्नदोष का इलाज करने में महारत हासिल है। अब तक अनेकों नवयुवक यहां से इलाज कराकर अब अपने स्वस्थ जीवन का आनंद ले रहे हैं।

हमारा पता है-

हेड ऑफिस- रोजाना मिलें – 10 से 6 बजे तक ( रविवार, बुधवार अवकाश ), मैन बरोना रोड़, निकट मटिण्डू चौक, Kharkhoda, Haryana 131402

ब्रांच ऑफिस- मिलें – हर रविवार और बुधवार सुबह 10 से 5 बजे तक स्वराज ट्रैक्टर एजेंसी के सामने निकट स्वास्तिक हॉस्पिटल, मैन झज्जर रोड़, Bahadurgarh, Haryana 124507

स्वप्नदोष के स्थाई इलाज के लिए आज ही अपने अपॉइंटमेंट बुक करें।

यह भी पढ़ें – धात, स्वप्नदोष तथा कमजोरी के लिए धातु पोष्टिक चूरण के फायदे ओर नुकसान।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Chat With Specialist

Click to chat on WhatsApp

× Chat
Enable Notifications for updates & New Posts etc.