शीघ्रपतन क्या है ? इसके लक्षण और घरेलु उपचार | What is premature ejaculation? Its symptoms and home remedies

शीघ्रपतन क्या है ?

किसी भी क्षेत्र में ऊपर जाने से पहले गिर जाना ही शीघ्रपतन कहलाता है। सेक्स के संदर्भ में यह शब्द वीर्य के जल्दी स्खलन के लिए प्रयोग किया जाता है। पुरुष की इच्छा के विरुद्ध उसका वीर्य अचानक स्खलित हो जाए, स्त्री सहवास करते हुए संभोग शुरू करते ही वीर्यपात हो जाए और पुरुष रोकना चाहकर भी वीर्यपात होना रोक न सके, अधबीच में अचानक ही स्त्री को संतुष्टि व तृप्ति प्राप्त होने से पहले ही पुरुष का वीर्य स्खलित हो जाना या निकल जाना, इसे शीघ्रपतन होना कहते हैं। इस रोग का संबंध स्त्री से नहीं होता, पुरुष से ही होता है और यह रोग सिर्फ पुरुषों को ही होती है।

आज इस ब्लॉग में हम इसी पर चर्चा करेंगे, इसलिए आप इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें।

तो चलिए जानते हैं शीघ्रपतन के लक्षण और घरेलु उपचार | What is premature ejaculation? Its symptoms and home remedies

यह भी पढ़ें – पुरुषों में इच्छाशक्ति की कमी के कारण लक्षण और उपचार

शीघ्रपतन की सबसे खराब स्थिति क्या होती है ?

शीघ्रपतन की सबसे खराब स्थिति यह होती है कि सम्भोग क्रिया शुरू होते ही या होने से पहले ही वीर्यपात हो जाता है। सम्भोग की समयावधि कितनी होनी चाहिए यानी कितनी देर तक वीर्यपात नहीं होना चाहिए, इसका कोई निश्चित मापदण्ड नहीं है। यह प्रत्येक व्यक्ति की मानसिक एवं शारीरिक स्थिति पर निर्भर होता है।

शीघ्रपतन (premature ejaculation) के लक्षण

समय से पहले वीर्य का स्खलित हो जाना शीघ्रपतन है। यह “समय” कोई निश्चित समय नहीं है पर जब “एंट्री” के साथ ही “एक्सिट” होने लगे या स्त्री-पुरुष अभी चरम पर न हो और स्खलन हो जाए तो यह शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) है। ऐसे में असंतुष्टि, ग्लानी, हीन-भावना, नकारात्मक विचारो का आना एवं अपने साथी के साथ संबंधों में तनाव आना मुमकिन है।

यहाँ यह समझ लेना जरूरी है कि जरूरी नहीं है कि हर वह व्यक्ति जिसका वीर्यस्खलन शीघ्र होता है शीघ्रपतन का शिकार है। हो सकता है व्यक्तिविशेष किसी शारीरिक विषमता का शिकार हो और यह समस्या स्थाई हो पर इस हेतु अच्छे विशेषज्ञ ( Best Sexologist ) से परामर्श आवश्यक है। इंटरकोर्स शुरू होने से 60सैकंड के भीतर ही अगर किसी पुरूष का वीर्य-स्खलन हो जाता है तो इसे शीघ्रपतन (premature ejaculation) कहा जायेगा। इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ सैक्सुयल मैडीकल के विशेषज्ञों ने पहली बार इस स्थिति को शीघ्रपतन कह कर पारिभाषित किया है….रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि विश्व भर में 30 फीसदी पुरूष इस यौन रोग (Sexual disorder) से परेशान हैं।

best sexologist in all over haryana

शीघ्रपतन (premature ejaculation) के कारण

  • शीघ्रपतन की सबसे खराब स्थिति यह होती है कि सम्भोग क्रिया शुरू होते ही या होने से पहले ही वीर्यपात हो जाता है। सम्भोग की समयावधि कितनी होनी चाहिए यानी कितनी देर तक वीर्यपात नहीं होना चाहिए, इसका कोई निश्चित मापदण्ड नहीं है।
  • यह प्रत्येक व्यक्ति की मानसिक एवं शारीरिक स्थिति पर निर्भर होता है।
  • डर, असुरक्षा, छुपकर सेक्स, शारीरिक व मानसिक परेशानी भी इस समस्या का एक कारण हो सकती है। इसलिए इससे बचने का प्रयत्‍न करें।
  • लंबे समय तक सेक्स ना करना भी शीघ्रपतन होने का एक कारण है, अगर आप रूटीन में सेक्स ना करके दो-तीन महीने में एक बार संभोग करेंगे उस स्थिति में भी आप शीघ्रपतन के शिकार हो सकते हैं इसलिए इससे भी बचना चाहिए।
  • अगर आप किसी भी प्रकार के नशे के आदि हैं कहने का मतलब आप किसी भी प्रकार का नशा अगर हद से ज्यादा करते हैं तो उस स्थिति में भी आप शीघ्रपतन के शिकार हो सकते हैं।
  • अगर लंबे समय तक आपका डाइजेशन खराब रहता है गैस, कब्ज, एसिडिटी बनती रहती है, ऐसी स्थिति में भी आप शीघ्रपतन के शिकार हो सकते हैं।

शीघ्रपतन (premature ejaculation) के घरेलु उपचार

यह भी पढ़ें – बवासीर क्या है ? कारण लक्षण और उपचार

सेक्‍स के दौरान कुछ देर तक लंबी सांस जरूर लें। यह प्रक्रिया शरीर को अतिरिक्‍त ऊर्जा प्रदान करती है।

आपको मालूम होना चाहिए कि एक बार के सेक्स में करीब 400 से 500 कैलोरी तक ऊर्जा की खपत होती है। इसलिए अगर संभव हो सके तो बीच-बीच में त्‍वरित ऊर्जा देने वाले तरल पदार्थ जैसे ग्लूकोज, जूस, दूध आदि का सेवन कर सकते हैं।

इसके अलावा आपसी बातचीत भी आपको स्थायित्व दे सकता है। ध्‍यान रखें, संभोग के दौरान इशारे में बात न करके सहज रूप से बात करें।

इसके अलावा कंडोम का इस्तेमाल भी इस समस्या के निजात के लिए कुछ हद तक सहायक हो सकता है।

इसके अलावा रूटीन मे सेक्स करना भी आपको इस रोग से बचाए रखेगा।

अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें अपने डाइजेशन को ठीक रखें रोजाना समय पर सूक्ष्म व्यायाम करते रहें। ऐसा करके भी आप इस रोग से बचे रह सकते हैं।

मूली, शलगम, एवोकैडो, प्याज, सिंघाड़ा, कद्दू के बीज आदि फ्रूट और सलाद का सेवन इनके सीजन के अनुसार भरपूर मात्रा में करें यह भी आपकी सेक्स लाइफ को इंप्रूव करने में आपकी मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें – रसौली के आयुर्वेदिक उपचार

शीघ्रपतन की समस्या होने पर कहाँ दिखाएं

इन सब के बावजूद भी अगर आपकी शीघ्रपतन की समस्या ठीक नहीं हो पा रही है तो आज ही अनंत क्लीनिक के प्रसिद्ध सेक्सोलॉजिस्ट से मिलें – अनंत क्लीनिक के प्रसिद्ध सेक्सोलॉजिस्ट को सभी तरह के गुप्त रोगों का इलाज करने में महारत हासिल है।

अब तक यहां से लाखों रोगी अपना इलाज करा कर सुखमय विवाहित जीवन का आनंद ले रहे हैं।

हमारा पता है- हैड ऑफिस – मैन बरोना रोड़ निकट मटिण्डू चौक खरखौदा हरियाणा।
ब्रांच ऑफिस – मैन झज्जर रोड़ स्वराज ट्रैक्टर एजेंसी के सामने निकट स्वास्तिक हॉस्पिटल बहादुरगढ़ हरियाणा।


आज ही अपनी अपॉइंटमेंट बुक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

×

Chat With Specialist

Click to chat on WhatsApp

× Chat
Enable Notifications for updates & New Posts etc.